Bharat Se Related Kuch Important Facts

इस पोस्ट में भारत के विषय में कुछ सामान्य ज्ञान की बाते बताई गयी हैं| इस पोस्ट में भारत में सबसे अधिक, सबसे ज्यादा, सबसे कम, भारत के प्राचीन नाम, स्थिति, पडोसी देश, कुल क्षेत्रफल, कुल जनसँख्या (आबादी), कुल राज्य, कुल भाषा, कुल राजनितिक पार्टिया, धर्म के लोग, कृषि, पर्यटन, कुल साक्षरता, विश्विद्यालय, कल-कारख़ाने, सबसे नमी वाला राज्य, सबसे सूखा राज्य, सबसे ठंडी जगह, सबसे स्वच्छ राज्य और सबसे गन्दा राज्य, सबसे प्रदूषित राज्य और भी कई ऐतिहासिक जानकारिया आपका इंतज़ार कर रही हैं |  


भारत : एक संक्षिप्त परिचय 

  • विश्व का 7वाँ सबसे बड़ा देश, जिसे भारत, हिंदुस्तान, इंडिया, आर्यावर्त और कहीं कहीं कुछ ग्रंथों में इसे जम्बूद्वीप नाम से भी पुकारा गया है।
  • भारत देश, विश्व के सबसे बडे महाद्वीप 'एशिया' के दक्षिणी भाग में स्थित है जो कि पूरब, दक्षिण और पश्चिम दिशाओं से समुद्र से घिरा हुआ है तथा जिसके उत्तर की तरफ हिमालय की श्रेणियां मौजूद हैं जो कि साइबेरिया से आने वाली ठंडी हवाओं से इसकी रक्षा करती है और मानसून बनाने में सहायक होती हैं।
  • भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान (विवादित), चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, म्यानमार तथा श्रीलंका है।
  • क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत विश्व का 7वाँ और जनसंख्या की  दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर तथा साल 2021 में भारत की कुल आबादी/जनसंख्या लगभग 1,379,046,200 है जो तक़रीबन 1अरब 37करोड़ है (आपको बता दें कि यह आंकड़ा WorldoMeter नाम की वेबसाइट से लिया गया है)
  • वर्तमान 2021 में भारत के कुल राज्यों की संख्या 28 है और केंद्रशासित राज्यों की संख्या 8 है जिसमे भारत की राजधानी दिल्ली भी शामिल है। क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है और जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है।
  • भारत मे सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी है किंतु इसे राष्ट्रीय भाषा का दर्जा नही दिया गया है वास्तव में भारत की कोई राष्ट्रीय भाषा ही नही है। भारत मे करीब 29 भाषाएँ बोली जाती हैं और लगभग 1650 बोलिया हैं |
  • चुनाव आयोग के 2019 में जारी किए गए आंकड़े के अनुसार भारत मे कुल 2293 राजनीतिक पार्टियां पंजीकृत हैं और प्राथमिक सदस्यता के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। 
  • भारत में हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन, पारसी सभी धर्मों के लोग रहते हैं, जिनमे 79.8% हिन्दू, 14.23% मुस्लिम, 2.3% ईसाई, 1.72% सिख, 0.70% बौद्ध आदि धर्मो का अनुसरण करने वाले लोग हैं। विश्व के सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग भारत मे रहते हैं। 
  • भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसके कुल क्षेत्रफल के 51% भाग पर खेती, 24% बंजर, 21% जंगल/वन और 4% भूमि चारागाह है। भारत की आबादी (जनसंख्या) का 70% भाग किसान है। आम, केला, चीकू, खट्टे नींबू, काजू, नारियल, काली मिर्च, हल्दी और मसालों के उत्पादन में भारत का विश्व मे पहला स्थान है। विश्व में चावल और गेहूं के उत्पादन में चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर है। फलों और सब्जियों के उत्पादन में भारत का स्थान दुनिया में दूसरा है। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक गेहूं उत्पादन वाला राज्य है।
  • भारत में सबसे अधिक विदेशी पर्यटक/सैलानी तमिलनाडु राज्य में आते हैंदूसरे स्थान पर मुंबई, तीसरा उत्तरप्रदेश और क्रमशः दिल्ली, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, केरल, बिहार, गोआ, पंजाब (विदेशी पर्यटकों का यह आंकड़ा 2019 के मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म स्टेटिस्टिक्स के द्वारा पेश किया गया था) जबकि भारतीय पर्यटन मंत्रालय के 2019 के आंकड़ों के मुताबिक घरेलू पर्यटकों की पहली पसंद के मामले में उत्तर प्रदेश  पहले स्थान पर है, दूसरा तमिलनाडु और तीसरा स्थान आंध्रप्रदेश को प्राप्त है (याद रहे यह आंकड़ा घरेलू पर्यटकों का है | 
  • विश्व मे भारत का साक्षरता रेट 74.04% है (साक्षरता का मतलब Literacy से है जो कि पढ़ने लिखने की क्षमता से जुड़ा है) भारत के 82.14% पुरुष पढ़े लिखे हैं और महिलाओं के मामले में यह आंकड़ा 65.46% है। भारत का सबसे अधिक पढ़ा-लिखा राज्य केरल है जिसका लिटरेसी रेट 94% है दूसरे स्थान पर लक्ष्यद्वीप 91.85%, तीसरे पर मिजोरम 91.33% है जबकि 2020 में राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की रिपोर्ट के अनुसार आंध्र प्रदेश 66.4% लिटरेसी रेट के साथ भारत का सबसे कम पढ़ा-लिखा राज्य है इससे पहले यह स्थान बिहार को प्राप्त था जबकि एक रिपोर्ट के मुताबिक 1972 - 2016 तक भारत मे सबसे ज्यादा यूपीएससी टॉप करने वाले बच्चे बिहार राज्य से होते हैं। भारत के प्रत्येक राज्य का हर नागरिक देश सेवा के कर्तव्य से पीछे नही हटता और इसी कर्तव्यनिष्ठा के साथ भारतीय सेना में सबसे ज्यादा लोग हरियाणा राज्य से हैं आंकड़े के अनुसार इनकी संख्या 1.75 लाख के करीब है।
  • 1 जून 2020 यूजीसी (University Grants Commission) की रिपोर्ट के अनुसार भारत मे 54 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 411 राजकीय विश्वविद्यालय इसी के साथ प्राइवेट और अन्य विश्वविद्यालयों को मिलाकर भारत मे कुल 875 विश्वविद्यालय हैं। भारत मे सबसे अधिक विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश में हैं, यहां 4 केंद्रीय, 21 राजकीय और 8 प्राइवेट विश्वविद्यालय हैं।
  • भारत में सबसे अधिक कल-कारखाने तमिलनाडु राज्य में है जिनकी संख्या 37,378 है (आंकड़ा 2013-14) और इस क्षेत्र में दूसरे स्थान पर भारत की वाणिज्यिक राजधानी (Commercial Capital) मुंबई है।
  • गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भारत के मेघालय का मासिनराम विश्व का सर्वाधिक वर्षा अथवा नमी वाला स्थान है। जबकि भारत का सबसे सूखा राज्य पश्चिमी राजस्थान है जिसका फलोदी शहर भारत का सबसे सूखा शहर है। भारत का सबसे ठंडा जगह 'द्रास' है जो कि कारगिल जिले से 56 किलोमीटर दूर पश्चिमी लद्दाख में श्रीनगर-लेह हाइवे पर मौजूद है।
  • स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के अनुसार इंदौर शहर भारत का सबसे साफ सुथरा शहर है दूसरे स्थान पर सूरत तथा तीसरे स्थान पर नवी मुंबई है| इसी स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के अनुसार पटना शहर भारत का सबसे गंदा शहर है। 
  • विश्व वायु गुणवत्ता 2019 के रिपोर्ट के अनुसार गाजियाबाद विश्व का सबसे प्रदूषित शहर है तथा भारत की राजधानी दिल्ली प्रदूषण के मामले में विश्व मे पांचवें स्थान पर है।
  • 14 अगस्त को पाकिस्तान के नया राष्ट्र बनने के दूसरे दिन 15 अगस्त 1947 को भारत को पूर्ण आजाद देश घोषित कर दिया गया इसीलिए हर साल भारतीय 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस अथवा आजादी का दिन मनाते हैं। 
  • आजादी के कुछ सालों तक भारत में अंग्रेजों के द्वारा लागू किया गया कानून ही चलता था जब तक 26 जनवरी 1950 को भारत ने खुद का संविधान बनाकर लागू नहीं कर दिया। 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था इसलिए हर साल 26 जनवरी को हम गणतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। भारत के संविधान में 448 अनुच्छेद और 12 अनुसूचियां हैं। 
  • संविधान प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ भीमराव अंबेडकर ने विश्व के कई देशों के संविधानों को बारीकी से देखने के बाद भारत के संविधान का मसौदा तैयार किया था। भारत का संविधान 2 साल, 11 महीने और 18 दिन में बनकर तैयार हुआ था तथा सभा के 284 सदस्यों ने 24 जनवरी 1950 को संविधान पर हस्ताक्षर किया था। 
  • संविधान की असली कॉपी को प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में 303 नम्बर के 254 पेन होल्डर निब के द्वारा 6 महीने में इटैलिक लिखावट में लिखा। 
  • भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है और इसीलिए भारत को दुनिया का सबसे बड़ा गणतंत्र कहा जाता है। आजाद भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद जी थे तथा पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी थे। 
  • भारतीय चुनाव आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को हुई। आजाद भारत का पहला चुनाव 25 अक्टूबर 1951 से 21 फरवरी 1952 तक लगभग चार महीने तक चला इसके लिए दो करोड़ बारह लाख मतपेटियां बनाई गई थीं और करीब 62 करोड़ बैलेट पेपर छापे गए थे, इस चुनाव में कॉंग्रेस ने 364 सीट जीता था।
  • आजाद भारत का पहला वोट 25 अक्टूबर 1951 को हिमाचल प्रदेश के चिनी तहसील में पड़ा। आजादी के बाद भारत के पहले चुनाव में 10 करोड़ 59 लाख भारतीयों ने वोट डाला था जिनमे करीब 85% लोग अनपढ़ थे।
  • भारतीय सेना विश्व की चौथी सबसे बड़ी सेना है।  शक्तिशाली सेनाओं में क्रमशः अमेरिका, रूस, चीन के बाद भारत का स्थान है जबकि पाकिस्तान 15वें स्थान पर है। 
  • ग्लोबल फायरपावर्स 2019 के अनुसार भारत के पास कुल 3462500 सैन्य कर्मी हैं. कुल 2082 विमान और 4184 लड़ाकू टैंक हैं. एक विमानवाहक पोत और कुल 295 नौसेना संपत्तियां हैं. भारत का कुल रक्षा बजट 55.2 अरब डॉलर का है। 
उम्मीद है की इस पोस्ट में आपको आपकी मनचाही जानकारी मिल गयी होगी, यदि इस पोस्ट में कोई त्रुटि/गलती या कोई गलत जानकारी हो तो हमे कमेंट बॉक्स में सूचित करें हमारी टीम उसपर जरूर सुधार करेगी।